Plantation




वृक्षारोपण

उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण वन सप्ताह (1 जुलाई -7 जुलाई)योजना में महाविद्यालय को 1700 पौधों के रोपण का लक्ष्य आवंटित किया गया है । इस महत्वपूर्ण कार्य में एनएसएस /एनसीसी अपने स्तर से योगदान कर रहा है । सभी प्राध्यापकों से अनुरोध है कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने में अपना बहुमूल्य योगदान केवल 10 पौधों का रोपण अपने स्तर से महाविद्यालय अथवा अन्यत्र (शाहजहांपुर) स्थान पर करके शासन की महत्वाकांक्षी योजना को साकार करने में शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर सहयोग दें । पौधो का रोपण करते समय मोबाइल द्वारा फोटो खींचकर 'एसएस कॉलेज प्लांटेशन ग्रुप ' पर 7 जुलाई तक प्रेषित करने का कष्ट करें ;और उस प्लांट की जियो टैगिंग करने का भी प्रयास करें । विश्वास है कि आपके सहयोग से यह लक्ष्य अवश्य पूरा होगा।
आप सभी लोग राम लखन सिंह के माध्यम से पौधे प्राप्त कर सकते हैं।
प्राचार्य
डॉ. अवनीश कुमार मिश्रा

राष्ट्रीय कैडेट कोर द्वारा वृक्षारोपण

Thursday, July 2, 2020

राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा वृक्षारोपण

Friday, July 3, 2020
उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण वृक्षारोपण मिशन, 2020 (मेरा वृक्ष मेरा भविष्य )योजना के अंतर्गत आज दिनांक 3.7. 2020 दिन शुक्रवार को राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, स्वामी शुकदेवानंद महाविद्यालय परिसर में वृहद रूप से वृक्षारोपण किया गया।इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ हरवंश दीक्षित (सदस्य ,उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग) ,डॉ बृजेश त्रिपाठी (एमजेपी रोहिलखंड विश्वविद्यालय ,बरेली), डॉ राजेश प्रकाश (क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी ,बरेली ) एवं श्री भानु प्रताप जी ने कनेर ,अमरूद और सिंदूर जैसे पौधों का रोपण करके वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की ।

इस अवसर पर कालेज के प्राचार्य डॉ ए के मिश्रा ने वृक्षारोपण करने के पश्चात उनके महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि 'वृक्ष हमारे जीवन का आधार है और इस पृथ्वी का आभूषण भी वृक्ष है । वन से मिलने वाले लाभों को गिनना असंभव है ।वृक्ष सभी जीवित प्राणियों का आधार है।'

इस वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में स्वामी शुकदेवानंद ला कालेज के प्राचार्य डॉ संजय कुमार बरनवाल ,राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ आदित्य कुमार सिंह , डॉ एस पी डबराल, डॉ अजीत सिंह चारग ,डॉक्टर देवेंद्र प्रताप सिंह, डॉ विकास खुराना, डॉ विजय तिवारी, प्रमोद यादव ,चंद्रभान त्रिपाठी व अन्य लोगो ने भी पौधरोपण करके इस वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में अपनी महती भूमिका निभाई।

अंत में राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी डॉ शालीन कुमार सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।

डॉ हरवंश दीक्षित
(सदस्य उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग)
महाविद्यालय में वृक्षारोपण करते हुए
प्रो ब्रजेश त्रिपाठी
(रूहेलखंड विश्विद्यालय )
महाविद्यालय में वृक्षारोपण करते हुए
डॉ राजेश प्रकाश
(क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी)
महाविद्यालय में वृक्षारोपण करते हुए

वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा वृक्षारोपण

Saturday, July 4, 2020
उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण वन सप्ताह (1 जुलाई -7 जुलाई)योजना के अंतर्गत स्वामी शुकदेवानंद महाविद्यालय के वनस्पति विज्ञान द्वारा दिनांक 04 जुलाई 2020 को वृहद रूप से पौधारोपण किया गया जिसमें प्रमुख रूप से तुलसी, स्नेपड्रैगन इत्यादि पौधे लगाये गये| इस अवसर पर वृक्षारोपण के महत्त्व पर बोलते हुए वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ आदर्श पांडेय ने कहा, मानव सभ्यता के उद्भव के साथ जब मानव ने गुफाओं से बाहर निकलकर झोपड़ियों का निर्माण आरंभ किया तो उसमें भी वृक्षों की शाखाएं व पत्ते ही काम आने लगे, तब से लेकर आज तक समस्त महत्त्वपूर्ण वस्तुओं के निर्माण में लकड़ी की मुख्य भूमिका होती है। अनेक प्रकार के फल-फूल और औषधियों भी वृक्षों से ही प्राप्त होती है। वर्षा जिससे हमें जल व पेय जल प्राप्त होते हैं वह भी प्राय वृक्षों के अधिक होने पर ही निर्भर करती है। इसके विपरीत यदि हम वृक्ष-शून्य की स्थिति की कल्पना करें तो उस स्थिति में मानव तो क्या समुची जीव सृष्टि की दशा ही बिगड़ जाएगी, अतः अपने पर्यावरण और सृष्टि को बचाये रखने के लिए वृक्षारोपण अत्यंत महत्त्वपूर्ण हैं। इस एक सप्ताह तक चलने वाले वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने में आज पौधे लगाने वाले विद्यार्थियों में आयुषी गुप्ता, आयुष पाठक , सचिन गुप्ता, गरिमा शर्मा, डॉ रमेश चन्द्र व् डॉ मुमताज़ हुसैन शामिल रहे| यह कार्यक्रम डॉ आदर्श पाण्डेय के निर्देशन में पूर्ण हुआ।

कला संकाय द्वारा वृक्षारोपण

Saturday, July 4, 2020
डॉ अर्चना गर्ग
(विभागाध्यक्ष, चित्रकला विभाग)
महाविद्यालय में वृक्षारोपण करते हुए
डॉ पूजा बाजपेयी
(अर्थशास्त्र विभाग)
महाविद्यालय में वृक्षारोपण करते हुए
डॉ बरखा सक्सेना
(अंग्रेजी विभाग)
महाविद्यालय में वृक्षारोपण करते हुए